प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में मंगलवार को कई परियोजनाओं की शुरुआत की. सोमवार को काशी में ही अपना जन्मदिनमनाने के बाद मंगलवार को उन्होंने काशीवासियों को रिटर्न गिफ्ट भी दिया.

पिछले चार साल में काशी में किए गए विकास कार्यों का ब्योरा देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब काशी बदल रहा है और इस बदलाव को दुनिया देख रही है.

उन्होंने कहा कि आपने मुझे पीएम बनाया है लेकिन बतौर सांसद अपने काम की रिपोर्ट देना मेरा दायित्व है. आज जो मैंने बताया है कि वो मेरे काम की छोटी झलक है. लेकिन आप मेरे मालिक और हाईकमान हैं इसलिए मैं पाई-पाई का हिसाब दूंगा.

मोदी ने गिनाए काशी में 10 बड़े बदलाव…

1. आज यहां 550 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का या तो लोकार्पण हुआ है या फिर शिलान्यास हुआ है, विकास के ये कार्य बनारस शहर ही नहीं बल्कि आसपास के गांवों से भी जुड़े हैं.

2. प्रधानमंत्री ने कहा कि हम लोग वाराणसी को उसकी पहचान के साथ आधुनिक विकास से जोड़ रहे हैं. पिछले चार साल में यहां पर काफी काम हुआ है, आज ये अंतर दिख रहा है. पहले काशी को भोले के भरोसे छोड़ दिया गया था, लेकिन अब वाराणसी को विकास की नई दिशा दी जा रही है.

3. काशी का चौतरफा विकास करना है. उन्होंने कहा कि आज काशी में लटके हुए तार नहीं दिखते हैं, हम वाराणसी को पूर्वी भारत के गेटवे के तौर विकसित किया जाता है. आज LED बल्ब से काशी जगमगा रही है.

4. वाराणसी शहर ही नहीं बल्कि आसपास के गांवों को भी सड़क, बिजली, पानी जैसी सुविधाएं पहुंचाई गई हैं.

5. सांसद के रूप में जिन गांवों को विशेष रूप से विकसित करने का जिम्मा मेरे पास है उनमें से एक नागेपुर गांव के लिए आज पानी के एक बड़े प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया गया है.

6. हम पूरे समर्पण के साथ बनारस में हो रहे परिवर्तन के इस संकल्प को और मजबूत करें. नई काशी, नए भारत के निर्माण में आगे बढ़कर अपना योगदान दें.

7. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हवाई जहाज से वाराणसी आने वाले लोगों में बढ़ोतरी हो रही है, चार साल पहले यहां पर 8 लाख लोग आते थे और लेकिन अब 21 लाख लोग हवाई जहाज से काशी में आते हैं.

8. प्रधानमंत्री ने कहा कि अब गंगा में नांव के साथ-साथ क्रूज़ भी चलाया जा रहा है. हमारी कोशिश है कि पर्यटकों को काशी में कोई परेशानी ना हो, इसके लिए पूरी कोशिश की जा रही है. सारनाथ में आज लाइट एंड साउंड का काम किया गया है.

9. नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले साल की शुरुआत में दुनिया भर में बसे भारतीय का कुंभ काशी में लगेगा यानी पूरी दुनिया में बसे हिंदुस्तानी यहां आएंगे. बता दें कि अगले साल होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन वाराणसी में किया जाएगा.

10. गंगा सफाई के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मां गंगा की सफाई के लिए गंगोत्री से लेकर गंगा सागर तक काम चल रहा है, इसके लिए 21 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं को स्वीकृति दी जा चुकी है. वाराणसी में भी गंगा सफाई से जुड़े कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY