मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश की सभी 58909 ग्राम पंचायतों के विकास के लिए प्रधानों को जवाबदेह बनाया जाएगा। अब प्रधान को ग्राम पंचायत के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं में मिले धनराशि के खर्चे का हिसाब देना होगा। इसके बाद ही उन्हें दूसरी किस्त दी जाएगी।
सख्ती
प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों के विकास कार्यो का होगा सोशल आडिट
ग्राम पंचायतों को विकास कार्यो के प्रति जवाबदेह बनाएगी सरकार
प्रथम किस्त से कराए गए विकास कार्यों की होगी सोशल ऑडिट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए ग्राम पंचायतें सबसे मजबूत कड़ी हैं लेकिन ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि विकास कार्यो के प्रति गंभीरता नहीं दिखाते। ग्राम प्रधानों की कोई जवाबदेही भी तय नहीं है। प्रदेश सरकार उन्हें जवाबदेह बनाने के लिए ग्राम पंचायतों को विकास कार्यो के लिए विभिन्न योजनाओं में मिलने वाली धनराशि की सोशल ऑडिट कराएगी। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही विकास कार्यो की दूसरी किस्त जारी की जाएगी।
ग्राम पंचायतों को अब लाखों रुपये


ग्राम पंचायतों को विकास कार्यो के लिए विभिन्न योजनाओं के मद में आबादी के हिसाब से धनराशि मिलती है। 2000 की आबादी वाली ग्राम पंचायत को 6-7 लाख रुपये एक मुश्त मिल जाते हैं। अन्य मदों में अलग से धनराशि मिलती है। उसके बाद भी गांव में विकास की रफ्तार काफी धीमी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि 10 हजार की आबादी वाली ग्राम पंचायत को 5 साल में 80 लाख रुपये तक की धनराशि मिल जाती है लेकिन लोग विधायक, सांसद तक सड़क की मरम्मत और निर्माण के लिए गुहार लगाते फिरते हैं जबकि इन कार्यों के लिए ग्राम प्रधान ही समर्थ है।
सिर्फ मनरेगा के कार्यो की ही होती रही है आडिट
प्रदेश में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी मनरेगा योजना के अंतर्गत मिलने वाले धन से किए गए कार्यों की ही अब तक सोशल ऑडिट की जाती रही है। इसके लिए जिले से लेकर ब्लाक स्तर पर संयोजक तैनात हैं। वित्त वर्ष में कराए गए कार्यो की सोशल ऑडिट करते हैं। इसमें श्रम और सामग्री अंश की पत्रावलियों का निरीक्षण भी होता है। हालांकि इसका अनुपालन भी मानक के मुताबिक नहीं होता है।

3 COMMENTS

  1. Dear Sir,

    Mere vill me 1 YEAR ME 1 karodh rupya nikla gya hai but vill ka koi vikash nai hai please mere vill ki jach krya jaye

  2. Dear sir
    my village in no any work by gram pradan.but people saying you are not work then Pradan speaking not money in my account.gram Pradan of opposite checking and legal work started.

LEAVE A REPLY